नाइलिट ई-शिक्षा पोर्टल
A A
भाषा का चयन करें
nielit_logo emblem_logo
नाइलिट की 24X7 ऑनलाइन लर्निंग पोर्टल में आपका स्वागत है
नाइलिट के फेसबुक लिंक के लिए यहां क्लिक करें
Data Portal of India (External Site that opens in a new window) My Gov (External Site that opens in a new window) Web Information Manager (External Site that opens in a new window) Prime minister's national relief fund (External Site that opens in a new window) India Gov

नाइलिट की ई - लर्निंग पोर्टल में आपका स्वागत है

समाज में ज्ञान की बृद्धि के साथ-साथ काम की परिस्थितियों के बदलने, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के उच्च गति से विकास के साथ-साथ लोगों के ज्ञान और कौशल को लगातार सुधार करने की जरूरत है। ज्ञान समाज के प्रति बदलाव, काम की परिस्थितियों का परिवर्तन और सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के उच्च गति से विकास के साथ, हर व्यक्ति को निरंतर अपने ज्ञान और कौशल को बढ़ाने की आवश्यकता है। सहयोगात्मक कार्य, रचनात्मकता, बहु-अनुशासनिक, अनुरूपण, कम्युनिकेशन प्रवीणता और समस्या को सुलझाने पर आधारित शिक्षा शैली ने रोजमर्रा की जिंदगी में एक महत्वपूर्ण भूमिका ली है। औपचारिक शिक्षा के क्षेत्र में और पेशेवर संदर्भ में भी - व्यक्ति और संगठनों के लिए तथा दूसरी गतिविधियों के रूप में भी , सीखने की प्रक्रिया व्यापक होती जा रही है। शिक्षा हर नागरिक के लिए, उसकी उम्र, सामाजिक स्थिति की सीमाओ से परे, व्यक्तिगत ज़रूरतों के अनुरूप होनी चाहिए।

इस लक्ष्य के साथ, नाइलिट ई-लर्निंग पोर्टल, विभिन्न पाठ्यक्रमो जैसे कि ओ/ऐ/बी/सी लेवल, ई एस डी एम, ई गवर्नेंस, आईटी साक्षरता पाठ्यक्रम (सीसीसी, बीसीसी) के विभिन्न मॉड्यूलो/पाठ्यक्रमो को ऑनलाइन सीखने की सुविधा प्रदान करता है।

  • जो शिक्षार्थी इस कंटेंट को पढ़ने के इच्छुक है, वे इस पोर्टल के “लॉग-इन लिंक” का अनुसरण करते हुए स्वयं को रजिस्टर कर सकते है।
  • रजिस्ट्रेशन करना, उपलब्ध कंटेंट देखना, ऑनलाइन यूजर से चैटिंग (बात चीत करना) जैसे विकल्पों का प्रयोग कैसे करे, इसके लिए एक लिंक प्रदान किया गया है- “यह कैसे कार्य करता है?”
  • पोर्टल में उपलब्ध मॉड्यूल की सूची सफल पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) और प्रवेश (लॉग-इन) के बाद प्रदान की जाती है।
  • इस पोर्टल के उपयोग पर समान्य प्रश्न “अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न” के तहत उपलब्ध है।
  • इस पोर्टल के उपयोग के समय सामान्य सुरक्षा उपाय “क्या करें और क्या नही” के तहत उपलब्ध है।